My first love died ( मेरा पहला प्यार मर गया )

 My first love died 

मेरा पहला प्यार मर गया 

Hay I am Shilpi Sharma
Agar aapko Meri story acchi lagi to comment karke jarur Batae

Unique stories, Hindi stories ,stories in Hindi, love stories, emotional, interesting story in Hindi, long stories


कार्तिक अपने कमरे में शांति से बैठा हुआ था । उसके गोरे रंग पर धूप की रोशनी पर रही थी। बहुत उदास था तभी उसकी मां पीछे से आकर उसे बोलती है बेटा अब तो उसके गए हुए काफी दिन हो चुके हैं। अब तो सही से रहो ऐसी रहने से वह वापस तो नहीं आ जाती । पूनम आंखों के साथ अपनी मां को बोलता है अपनी जेब में थोड़ी देर में आता हूं। उसकी मां बोलती है ठीक है पर जाते-जाते कहती है अब तो खुश रहा करो बेटा 2 साल बीत चुके हैं तुम्हें ऐसे देखते-देखते अब मुझे रोना आने लगा है।

इतना बोल कर वो नीचे चली जाती है।


थोड़ी देर बाद कार्तिक नीचे जाता है सब लोगों के साथ खाना खाकर वह अपने सामने वाले घर में चला जाता है जो उसके घर के ठीक सामने बना हुआ था। जिसे वह अपने बालकनी से हमेशा देखा करता था । 


वह घर 2 साल पहले खाली हो चुका था जिसे खरीदना कार्तिक ने खरीद लिया । उस घर के एक रूम कार्तिक जाता है जो उस करके सेकंड फ्लोर पर था जो कार्तिक की सीधा रूम से दिखता था। वहां जाकर कार्तिक कुर्सी पर बैठ जाता है और अपना सर पर कर लेता है और कुछ सोचने लगता है सुस्ती के साथ उसकी आंखें फिर से नम हो जाती हैं। 


वह कुछ साल पहले की घटना याद करने लगता है। मोना उसके बचपन के दोस्त थे दोनों साथ में ही बड़े हुए थे। एक साथ खेलना कूदना एक दूसरे के घर आना जाना होता था। दोनों अपने स्कूल की पढ़ाई एक ही स्कूल से किए थे।

और कॉलेज में भी एक साथी एडमिशन लिया था। दोनों की फ्रेंडशिप काफी गहरी थी। दोनों साथ में ही कॉलेज आया करते थे और दोनों के फैमिली एक दूसरे को बहुत पसंद करते थे। कार्तिक के घर वाले को मोना बहुत पसंद थी वह लोग उससे बहुत प्यार करते थे। और मोना की फैमिली भी कार्तिक को बहुत ज्यादा पसंद करते थे। जैसे-जैसे वक्त बीतता गया मोना को कार्तिक के लिए कुछ अलग महसूस होने लगा था। जो पहले जैसा बिल्कुल नहीं था ।


पहली विव कार्तिक का बहुत बार पकड़ी थी और कई बार तो गले भी लगी थी पर उसे ऐसा कभी नहीं आया था । पर कॉलेज के 2 साल बीतने के बाद से उसे अजीब सा लगने लगा था। कार्तिक का चूना अंदर से रोंगटे खड़े कर देता था । पूछो ना उसके साथ घूमना उससे बातें करना सब मानो उसे अलग से साथ दे रहा था जो बहुत अच्छा था जो अंदर से उसे अलग तरह की खुशी दे रहे थे।

पर वह समझ नहीं पा रही थी कि ऐसा क्यों हो रहा है। उसकी बेस्ट फ्रेंड थी काजल उसे यह सब बात बताती है । काजल समझ जाती है और वह से कहती है कि तू उससे प्यार करने लगी पर विश्वास नहीं करती है और बोलती है द्धत  वह तो बचपन से मेरे साथ है । नहीं नहीं ऐसा कुछ नहीं होगा तुमने कुछ ज्यादा बोल दिया । उसे यह बात सच लग रही थी पर वो जमाना नहीं चाहती थी कि ऐसा सच में है क्योंकि उसे डर तक नहीं काटी को इन सब चक्कर को लेकर छोड़ ना दे।


लेकिन वह एहसास कर रही थी जब कार्तिक किसी लड़की से बात करता था या कोई लड़की उसके करीब आती थी तो मोना को बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। वह जलती थी । और कार्तिक को किसी लड़की के पास नहीं जाने देती थी। पर कार्तिक यह सब देख कर उसे और चीढाता था । वह काजल से पूछती है किसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। तो काजल बोलती है मैंने तो इसका जवाब तुम्हें पहले ही बताया था कि तुम्हें उससे प्यार हो गया और कोई बात नहीं है। मोना कहती है पर वह तो मेरे बचपन का दोस्त है मैं उसे कैसे बोलूं अगर बोलूंगी और वह नहीं माना तो हमारी फ्रेंडशिप और खराब हो जाएगी।


काजल उसे समझाते हुए बोलती हैं कुछ नहीं होगा तुमको लेकिन एक बार बोलना चाहिए । अगर तू नहीं बोलेगी तो तुझे बाद में तू ही पछताएगी । एक बार बोल कर देख बोलने में क्या जाता है। मोना बोलती है ठीक है कल उससे बात करूंगी।  


कार्तिक और मोना दोनों कॉलेज जा रहे थे तभी रास्ते में मना बोल दिया कार्तिक मुझे तुमसे कुछ कहना है कुछ बताना है। कार्तिक कहता है आप बोलो फिर से पहले मुझे तुम्हें कुछ बताना । मेरी गर्लफ्रेंड बन चुकी है रिया और मैं चाहता हूं कि तुम उसे एक बार देख उसे कर मिलो । मैं बहुत नर्वस हूं पहली डेट है मेरी मैं चाहता हूं तुम्हें मेरे साथ चलो । इतना बोलते बोलते बोलो कॉलेज पहुंच जाते हैं तभी वह पूछता है तुम कुछ बोलने वाली थी बताओ वह बोलती है नहीं कुछ नहीं बस ऐसे ही प्रोजेक्ट को लेकर कुछ कहना था। पर अब मैं काजल के साथ वह प्रोजेक्ट पूरा कर लूंगी तुम डेट पर जाओ। 


कार्तिक आता है तुम नहीं आ रही हो तुमको आना ही होगा । बातचीत करता है तब मोना मान जाती है। मोना किसी तरह अपने आंसू को छुपा लेती है । और अपने आंसू को कंट्रोल कर कर बोलती है हां मैं आऊंगी जरूर आऊंगी मैं उस खुशनसीब लड़की को देखना चाहती हूं । जिसके नसीब में तुम हो। कार्तिक उसे थैंक्यू कहते हैं और खुश होकर वहां से चला जाता है। मोना अपने कॉलेज के फील्ड में जाकर बैठ जाती है । उसके आंसू ना जाने क्यों अपने आप बाहर आ रहे थे और रुकने का नाम ही नहीं ले रहे थे । वह जल्दी से काजल का फोन लगाती है और उससे वही बुलाती है जहां वह बैठी हुई थी । 


काजल जल्दी से वहां आती है और पूछती है क्या हुआ। मोना जोर जोर से रोने लगती है और बोलती है कार्तिक किसी और को पसंद करता है उसकी पहली डेट है कल और वह मुझे भी साथ ले जाना चाहता है मैंने उसे हां कह दिया पता नहीं मैं खुद को कैसे संभाल पाऊंगी । काजल कहती है क्या तुम कैसे बोल सकती हो । तो क्या करती हो इतनी जिद कर रहा था। चूड़ी जो होगा देखा जाएगा । 


कार्तिक मोना को लेने आता है वह काला सेट और काली पैंट में बहुत अच्छा दिख रहा था और ऊपर से उसका काला चश्मा बहुत खेल रहा था। खिड़की  से आता देख  मोना अपने आंसुओं को पूछती है । नीचे करके बोलती तो मैं रेडी हूं। 


दोनों एक रेस्टोरेंट में जाते हैं । जहां पर रिया बैठी थी ।  कार्तिक मोना को उसके पास ले जाता है और उससे इंट्रोड्यूस करवाता है। तीनों रेस्टोरेंट में कॉफी पीते हैं और फोटोस क्लिप करवाते हैं ।  मोना को अंदर से बहुत घुटन हो रही थी उसे बहुत रोना आ रहा था पर वह करती भी तो क्या करती। 



कार्तिक रिया से पूछता है आइसक्रीम खाओगे वह सरीला करा करती है तो कार्तिक मोना को कहता है तुम लोग को मोना मैं और रिया आइसक्रीम लेकर आते हैं और तू अकेले घूम भी लेंगे । इतना बोल कर वह रियल आइसक्रीम लेने चले जाते हैं। मोना देखती है प्रतिक्रिया का हाथ पकड़कर जा रहा होता है उसे बहुत बुरा लगता है

कार्तिक भैया से पूछता है पीछे देखो जरा सा वह मुझे देख रही है क्या । मेरी याद आती है नहीं । कुछ सोच रही है । और कार्तिक बात करते करते जा रहे होते हैं। कार्तिक जब आइसक्रीम लेकर आता है तभी पीछे से एक बस आने लगती है कार्तिक को टक्कर मारने वाली होती है तभी वहां आ जाती है और कार्तिक को रोड के लेफ्ट में ठेल देती है । कार्तिक को तो बचा लेती है ट्रक के नीचे वह आ जाती है उसका चेहरा पूरा खराब हो चुका था। और उसकी स्पॉट डेथ हो जाती है । 

जब मोनाकॉप्सिस को दूसरे साइड  ठेलती है कार्तिक को हाथ में चोट लग जाता है। भूत के दूसरे साइड देखता है तो देखता है मोना खून से लथपथ हो चुकी है वह जल्दी से उसे उठाकर हॉस्पिटल दौड़ता है रिया भी पूरा डेट जाती है रिया को पता चल जाता है कि मोना मर चुकी है फिर भी वह कुछ नहीं करती है। मूवी कार्तिक के साथ हॉस्पिटल दौड़ती है। 


कार्तिक जब उसे हॉस्पिटल लेकर जाता है और इमरजेंसी में भर्ती करता है तो डॉक्टर किसे कहते हैं इसकी पांडे थी वह चुकी है यह नहीं जिंदा है अब हम कुछ नहीं कर सकता सॉरी आप इसे ले कर जाईऐ। कार्तिक नहीं मानता बोलता है ऐसा नहीं हो सकता पूरा रोने लगता है बोलता है सब मेरी गलती है। मोना को डेथ वार्ड में भर्ती कर लिया जाता है और उसके फैमिली को बुलाने के लिए कहा जाता है । 


मोना डेथ वार्ड में लेटी हुई थी और कार्तिक उसका हाथ पकड़ के बहुत रो रहा था और बोल रहा था सब मेरी गलती है मैं तो बस तुमसे बुलवाना चाहता था कि तुम मुझसे करती हो मैं तुम्हें जलाने की कोशिश कर रहा था ताकि तुम अपने मन की बात मुझे अपने मन की बात बोल दो ‌।

तभी उसकी दोस्त गेट के पास खड़े होकर कार्तिक की बातें सुन रही थी। काजल कैसी है सब तुम्हारी वजह से हुआ है तुम्हारे घर में मेरे दोस्त आज मुझसे दूर चली गई मैं तुम्हें कभी माफ नहीं करूंगी । यह सब सुनकर कार्तिक को और पछतावा होने लगता है वह अंदर ही अंदर पछतावा से भर जाता है ।


मोना के घर वाले आते हैं कार्तिक इधर वाले आते हैं सब मोना को ले जाकर उसका अंतिम संस्कार करते हैं।  कार्तिक मोना भूल नहीं पा रहा था । वह नहीं चाहता था कि मोना उससे कभी दूर जाए । मोना के घर वाले घर खाली करने लगते हैं क्योंकि उसके दादा-दादी मोना को भूल नहीं पाते हैं और घर का माहौल हमेशा दुख से भरा हुआ रहता है और दादा दादी की तबीयत भी दिन पर दिन बढ़ती जाती है इसलिए वह लोग को घर छोड़कर चले जाते हैं।   


कार्तिक वह घर उसे बेचने के लिए कहता है कार्तिक नहीं जाता था कि वह घर वह लोग किसी और को भेजें कार्तिक ही वह घर खरीद लेता है । मोना के घर वाले कहीं और चले जाते हैं वह घर छोड़ कर । 

अब वह घर पूरा खा लिए पड चुका था। कार्तिक अपने घर से हमेशा उस घर को देखते रहता था और मोना को याद करता था उसे भूल नहीं पा रहा था । वह भी मोना से बहुत प्यार करता था। मोना के घर में जाकर घंटो घंटो बैठता था । 

एक दिन वह फादर के पास जाता है और कहता है क्या आप मेरे लिए एक सॉन्ग को मेरे पास भेज सकते हैं। वह मना कर देते हैं बोलते हैं यह काम बहुत जोखिम वाला है अगर वह नहीं आई तो कोई और सॉरी यहां पर आ सकता है जो बहुत लोग को नुकसान पहुंच जएगा । वह मना कर देते हैं पर कार्तिक के बहुत ज्यादा बोलने पर वह मान जाते हैं कार्तिक उससे अपने घर लेकर आता है। फादर बहुत प्रार्थना करते हैं । उसे बुलाने की पर कोई फायदा नहीं होता है वह नहीं आती है । 

फादर थोड़ा सा निराश होकर कार्तिक को बोलते हैं वह नहीं आएगी। और आएगी तो मैं उसे नहीं बुला सकता हूं। मेरे अंदर इतनी क्षमता नहीं है तुम किसी और के पास जाकर कोशिश करो। वह से वाराणसी के पंडित के बारे में बताते हैं जो बहुत ही शक्तिशाली और प्रचलित होता है। फादर कहते हैं वह तुम्हारी प्रेमी को जरूर बुला सकते हैं। तुम उनके पास जाओ।

मैं प्रार्थना करूंगा कि तुम्हारी इच्छा पूरी हो।


कार्तिक अगले दिन वाराणसी के लिए निकल जाता है और उस साधु और पंडित के पास जाता है जिनका नाम नंदीथा। फोन को अपने बारे में बताता है और बहुत प्रार्थना करता है कि आप कृपया कर उसे मेरे पास भेज दें मैं उसके बिना नहीं रह सकता । ऐसा करने से वह मना करते हैं पर कार्तिक भी जिद्दी था बहुत रोता है बहुत बोलता है तो पंडित मान जाते हैं और तैयार हो जाते हैं उसके साथ उसके घर आने के लिए।


वह उनको मोना के घर लेकर जाते हैं बहुत पूजा करने के बाद। उस पंडित के बाद कोशिश करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है वह नहीं आती है। पंडित कहते हैं ईश्वर उसे भेजना नहीं चाहते हैं और अगर मैं ज्यादा कर लूंगा तो बहुत परेशानी हो सकती है । फिर लोगों को खतरा हो सकता है इसलिए तुम यह आस लगाना छोड़ दो कि वह तुम्हारे पास वापस आएगी। तुम्हारे पास जितनी जिंदगी बची है वह तुम्हें अकेले ही काटनी पड़ेगी । 


कार्तिक बहुत निराश हो जाता है अंदर से पूरा टूट जाता है।


यह सब बातें वह मोना के घर पर बैठकर याद कर रहा था। फिर वह देखता बहुत वक्त बीत चुका है इसलिए वह उठकर अपने घर चला जाता है ।


करीब एक हफ्ते बाद कार्तिक अपने बालकनी में बैठा हुआ रहता है उसके फेस पर सुबह की किरने पड़ रही होती है और वह चुपचाप आराम से आंख बंद करके बैठा हुआ रहता है उसका चेहरा ठीक मोना के घर के सामने होता है। 


जब वह अपनी आंख खोलता है तो सामने उसे मोना दिखती है वह आश्चर्य हो जाता है। जब वह दोबारा देखना चाहता है तो वहां कुछ नहीं रहता फिर भी वह भागती मोना के घर जाता है और उसे पुकारने लगता है। वह से बहुत खुश है ऊपर नीचे छत पर हर जगह खोज लेता पर मोना उसे कहीं नहीं दिखती है। निराश होकर रोने लगता है। और जमीन पर बैठ जाता है। 

तभी उसे अचानक से गेट खुलने की आवाज आती है वह जल्दी से उस आवाज का पीछा करते हुए जाता है तो देखता है मोना रूम से बाहर निकल रही है। वह गौर से देखता है कहीं वह मोना ही तो नहीं आना या कोई और । पर वह मोना ही रहती है वह भागकर उसे गले लगा लेता है और बोलता है कहां चली गई थी तुम। कितनी मन्नतें मांगी है मैंने कितना पूजा करवाया फिर भी तुम नहीं आ रही थी इतना समय क्यों लगा दिया। सॉरी सब मेरी गलती है मुझे उस दिन ऐसा नहीं करना चाहिए था। मोना बोलती है तुम्हारी कोई गलती नहीं थी वह बस एक घटना थी। 

और मेरी दुनिया अलग है और तुम्हारी दुनिया अलग मुझे यहा आने के लिए बहुत कोशिश करनी पड़ी है। बहुत पापड़ विला मैंने। ‌ मैं अपने भगवान को बहुत ज्यादा मनाई तब जाकर मुझे यहां आने की इजाजत मिली है। अब मैं यहां तब तक रहूंगी जब तक तुम जिंदा हो। कार्तिक खुश हो जाता है और उसे घर ले जाता है। सब से मिलवाने के लिए ।


जब कार्तिक उसे घर ले जाता है तो सब लोग उसे देख कर डर जाते हैं सोचते हैं कि यह हमें नुकसान पहुंच जएगी। पर ऐसा कुछ नहीं होता कार्तिक उन्हें बताता कि अब यह मेरे साथ ही रहेगी मैंने इसे बुलाया है। सब लोग को समझाने के बाद सब मान जाते हैं। और दोनों एक ही घर में रहने लगते हैं। कार्तिक का उदास चेहरा मुस्कुराहटों से भर जाता है। 


मोना भूत बन चुकी थी इसलिए उसका खाना अलग था वह कुछ और खाती थी पर इससे उसके घर वाले और कार्तिक को कोई फर्क नहीं पड़ता था वह मोना के साथ थे यह उनके लिए बहुत खुशी की बात थी। 


कार्तिक के साथ मोना भी कॉलेज जाती थी और उसके आसपास किसी लड़की को आने भी नहीं देती थी। उसे आज भी पसंद नहीं के कार्तिक के पास आस-पास में कोई लड़की घुमे।

उसकी यह सब हरकतें कार्तिक बहुत अच्छी लगती थी और वह मुस्कुराता था। मोना किसी को नहीं दिखती थी बस कार्तिक और उसके फैमिली को और बस उसे जिसे वह खुद को दिखाना चाहती थी।


Thank you so much for coming.❤️

Agar aapko ye story acchi lagi to comment kar ke jaroor batae aur aapko kaisi kahani padhni pasnd hai mujhe ye bhi batae taki main aapke liye waise story agli baar likh kar la sakun..

🤗


टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट